परिवहनब्रेकिंग न्यूज

गंगा में बढ़ाव की रफ्तार और फैलाव 29 से और होगा तेज

गाजीपुर। गंगा में बढ़ाव जारी है। बाढ़ का पानी तटीय इलाकों को अपनी जद में लेता जा रहा है। रविवार की देर शाम जिला मुख्यालय पर गंगा का जलस्तर 64.140 मीटर दर्ज हुआ। बढ़ने की रफ्तार घटती-बढ़ती रही। जहां सुबह तीन सेंटीमीटर प्रतिघंटा था जबकि शाम को घटकर यह प्रतिघंटा एक सेंटीमीटर पर आ गया।

जलस्तर में बढ़ाव की रफ्तार बढ़ने-घटने के सवाल पर बाढ़ विभाग के एक्सईएन आरके चौधरी ने बताया कि यह गंगा में ऊपर से पानी की आवक और नीचे खिंचाव के कारण है। सुखद यह है कि नीचे पानी के खिंचाव की रफ्तार अपेक्षाकृत संतोषजनक है। हालांकि इं.चौधरी ने बताया कि राजस्थान के धौलपुर में कोटा बैराज से छोड़ा गया पानी चंबल के रास्ते यमुना में तेजी से आ रहा है और रात तक वह गंगा में आ जाएगा। उस दशा में 29 अगस्त से गाजीपुर में गंगा के जलस्तर में बढ़ाव की न सिर्फ रफ्तार तेज होगी बल्कि बाढ़ के पानी के फैलाव में भी तेजी आएगी और यह हालात 31 अगस्त तक रह सकते हैं।

बाढ़ से घिरे गांवों में पहुंचे डीएम

डीएम एमपी सिंह रेवतीपुर ब्लॉक में बाढ़ से घिरे गांव नसीरपुर, हसनपुरा तथा बिरऊपुर में नाव से मय लावलश्कर पहुंचे और ग्रामीणों से उनकी दुश्वारियां सुने। घरों में घुसे बाढ के पानी की जानकारी लिए और संबंधित परिवारों को राहत समाग्री उपलब्ध कराने के साथ ही  रात के पहर प्रकाश की व्यवस्था तथा पशुओं को सुरक्षित स्थानों पर रखते हुए उन्हें चारा, पानी की उपलब्धता सुनिश्चित कराने को कहे। डीएम ने एहतियातन बाढ़ के पानी में डूबे रेवतीपुर-रामपुर मार्ग पर आवागमन पूर्णतः रोकने का आदेश दिए। साथ ही डीएम ने बाढ़ से घिरे गांवों के लोगों को बाढ़ आश्रय स्थलों पर पहुंचने का आग्रह भी किया। उसीक्रम में डीएम ने बाढ़ प्रभावित गांवों पर बराबर नजर रखें। इस दौरान डीएम संग एडीएम अरुण कुमार सिंह भी थे।

…और पीड़ितों तक पहुंचे ओपी सिंह व मन्नू अंसारी

जमानियां विधायक ओमप्रकाश सिंह अपने निर्वाचन क्षेत्र में गंगा के बाढ़ से घिरे सब्बलपुर और देवरिया बांड़ में पहुंचे और ग्रामीणों को अपनी ओर से राहत सामग्री उपलब्ध कराए। इस दौरान उनके प्रतिनिधि मन्नू सिंह भी थे। उधर मुहम्मदाबाद विधायक मन्नू अंसारी भी अपने निर्वाचन क्षेत्र के भांवरकोल तथा रेवतीपुर ब्लॉक के बाढ़ से घिरे गांवों में पहुंचे और ग्रामीणों की समस्याएं सुने और उनके निस्तारण का भरोसा दिए।

यह जरूर सुनें–…और योगी की लहुरी काशी

 ‘आजकल समाचार’ की खबरों के लिए नोटिफिकेशन एलाऊ करें

Related Articles

Back to top button