ब्रेकिंग न्यूजशिक्षा

डॉ. विकास राय बने राष्ट्रीय विधि विज्ञान विश्वविद्यालय गोवा के एसिस्टेंट प्रोफेसर

गाजीपुर। एक धुर गांव के किसान का बेटा डॉ.विकास कुमार राय राष्ट्रीय विधि विज्ञान विश्वविद्यालय में असिस्टेंट प्रोफेसर बने हैं। डॉ.विकास की यह नियुक्ति राष्ट्रीय विधि विज्ञान विश्विद्यालय के गोवा कैंपस के साइबर सेक्युरिटी एवं डिजिटल फॉरेंसिक डिपार्टमेंट में हुई है।

बता दें कि राष्ट्रीय विधि विज्ञान विश्वविद्यालय विश्व का पहला विधि विज्ञान विश्वविद्यालय है। इसका प्रबंधन भारत सरकार के गृह मंत्रालय संभालता है और अब बात मेधावी डॉ.विकास राय की। डॉ.विकास मूलतः गाजीपुर के भांवरकोल ब्लॉक के सुखडेहरा गांव के रहने वाले हैं। विकास साइबर सिक्योरिटी से एमटेक की डिग्री रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन, रक्षा मंत्रालय के डिफेंस इंस्टिट्यूट ऑफ एडवांस्ड टेक्नोलॉजी, पुणे और आईआईटी पटना से डॉक्टरेट किए। डॉ. विकास के शोध पत्र कई अंतरराष्ट्रीय जर्नल्स में प्रकाशित हो चुके हैं तथा अप्रैल 2021 में अमेरिका के कैलिफ़ोर्निया में आयोजित अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में उन्हें अपना शोध पत्र प्रस्तुत करने का भी मिल चुका है। साइबर सिक्योरिटी के क्षेत्र में इनका एक पेटेंट भी प्रकाशित हुआ है। अभी तक डॉ.विकास राय टाइम्स ऑफ इंडिया से सम्बद्ध बेनेट यूनिवर्सिटी में बतौर असिस्टेंट प्रोफेसर पद पर अपनी सेवा दे रहे थे।

डॉ. विकास राय के पिता हरिशंकर राय किसान हैं और मां विद्यावती राय गृहिणी हैं। डॉ.राय अपने शानदार करियर का श्रेय अपने मां-पिता के साथ ही अग्रज राष्ट्रीय वॉलीबॉल खिलाड़ी रामाश्रय राय तथा गुरुजनों को देते हैं। निःसंदेह डॉ.विकास राय अपने शानदार करियर से गाजीपुर का गौरव बढ़ाए हैं।

यह जरूर सुनें–सांसद की चिट्ठी वायरल

 ‘आजकल समाचार’ की खबरों के लिए नोटिफिकेशन एलाऊ करें

Related Articles

Back to top button